Advertisement

03 मार्च को पटना में गरजेंगे नरेंद्र मोदी,नितीश भी होंगे साथ,जानिए संकल्प रैली में क्या है खास?

03 मार्च 2019 यानि की रविवार का दिन बिहार की राजधानी पटना के लिए ख़ास महत्व रखता है.उस दिन पुरे पटना में उत्सव का माहौल रहेगा क्यूंकि देश के प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी NDA द्वारा आयोजित संकल्प रैली में शामिल होंगे.लगभग एक हफ्ते से ही पूरा पटना समेत बिहार के सभी जिले भाजपा और जदयू नेताओं के पोस्टर से पट चुके हैं.स्थानीय नेता अपने अपने स्तर से लोगों को रैली के लिए आमंत्रित कर रहे हैं.आइये हम बताते हैं की इस संकल्प रैली में क्या कुछ खास है.


हम आपको बताते चलें की अक्टूबर 2013 में पटना के उसी गाँधी मैदान में नरेंद्र मोदी जी हुंकार रैली को संबोधित कर रहे थे,तभी वहां सिलसिलेवार तरीके से कई बम ब्लास्ट हुए थे जिसमें कुल 6 लोगो की मृत्यु हुई थी.उसके बाद यह दूसरी रैली है पटना में जिसे आदरनीय प्रधानमन्त्री जी संबोधित करेंगे.

नौ वर्ष बाद एकसाथ चुनावी मंच पर होंगे नितीश-मोदी 
राजग समर्थकों में सबसे ज्यादा उत्साह इस बात को लेकर है की 09 वर्षों के बाद बिहार के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमन्त्री मतलब नितीश-मोदी एकसाथ चुनावी रैली के मंच पर बैठेंगे.इससे पहले साल 2010 में पंजाब के लुधियाना में नितीश कुमार और नरेंद्र मोदी एक चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए एकसाथ दिखे थे.


करोड़ों का मंच और टेंट,VIP रहेंगे 60 फीट दूर 
इस संकल्प रैली के लिए लगभग पूरी तैयारी हो चुकी है.यह पूरा इवेंट बाहर की एक कम्पनी तैयार कर रही है.उम्मीद है की इस रैली पर करोड़ों खर्च हुए होंगे.सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपीजी की टीम मौके पर पहुँच चुकी है.गाँधी मैदान में अस्थाई थाना बनाया गया है जिसमें एक दरोगा समेत 20 पुलिस वालों की तैनाती की गई है.गाँधी मैदान के सभी गेट बंद किये जा चुके हैं.सिर्फ गेट संख्या एक से अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को आने जाने की छुट है.जिस मंच से प्रधानमन्त्री जी सभा संबोधित करेंगे उसकी चौड़ाई करीब 150 फीट है,इस मुख्य मंच से 60 फीट की दुरी पर एक और मंच बनेगा जिसपर सभी VIP और VVIP बैठेंगे.हालाकि यह पहले 20 फीट दुरी पर बनना था लेकिन बाद में सुरक्षा के लिहाज से एसपीजी ने इसे कम से कम 60 फीट दुरी पर बनाने का निर्देश दिया.आज शाम मंच का काम पूरा हो गया,रैली के तैयारी में लगे मजदूरों के लिए भी पास निर्गत किया गया है.

जरुर पढ़ेंअसली रालोसपा हुई NDA में शामिल,संकल्प रैली के पोस्टर पर कमल-तीर-बंगला के साथ पंखा भी,जानिए क्या है पूरा मामला

फेकने योग्य सभी चीजों पर रहेगी रोक 
पटना के जिलाधिकारी ने बताया की वैसे सभी चीजों को रैली में ले जाने पर रोक रहेगी जिसे फेंका जा सकता है जैसे टिफ़िन,बोतल,खैनी,तम्बाकू,गुटखा ,चाकू छुरी,कैंची बैग इत्यादि.पटाखों समेत अन्य ज्वलनशील चीज गाँधी मैदान के इर्द गिर्द भी नहीं ले जा सकते हैं.

4000 जवानों समेत सैकड़ों अधिकारीयों की तैनाती 
इस रैली के सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब 4000 अफसरों और जवानों की ड्यूटी लगाई गई है.वाहनों की चेकिंग कल से ही शुरू है.एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमित कुमार के निर्देशानुसार पटना जिल में कुल 06 कंपनी सशस्त्र बल, 5 कंपनी लाठी बल और 1640 हवालदार और सिपाही बल की प्रतिनियुक्ति की गई है.


NDA के सभी नेता रहेंगे मौजूद 
NDA के घटक दल जदयू समेत लोजपा के भी तमाम बड़े नेता मंच पर मौजूद रहेंगे.मंच का डिजाईन इस तरीके से किया गया है की सबका चेहरा आसानी से बराबर दिखाई दे और मान सम्मान बना रहे.

जरुर पढ़ें : महागठबंधन में शुरू हुई महाभारत !

गाँधी मैदान भरने का दावा 
भाजपा प्रदेश समेत जिला इकाइयों के सभी नेता अपने अपने दावे से गाँधी मैदान को भरने का दावा कर रहे हैं और बता रहे हैं की पिछले सभी रिकॉर्ड इस रैली के बाद टूट जायेंगे.हालाकि जिला प्रशासन भी भारी जनसमूह के जुटने की आशंका को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है.अब देखना यह होगा की किसके दावे में कितना दम है,यह 03 मार्च को पता चल सकेगा. 

(पटना से अमित कुमार के इनपुट के आधार पर)
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment