Advertisement

बाबा के चेतावनी को,घंटे भर बाद ठेंगा दिखा गये अपराधी ?

चौकिये मत यहाँ बाबा का मतलब कोई साधू बाबा या फ़क़ीर बाबा नहीं है,बल्कि बाबा का मतलब बिहार के नवनियुक्त DGP श्री गुप्तेश्वर पाण्डेय है. इनके प्रसंशक और चाहने वाले इन्हें प्यार से बाबा कहते हैं .


हफ्ते भर पहले DGP बने बाबा आज सुबह 09:30 बजे अपने फेसबुक पेज के माध्यम से लाइव आये थे और बिहार की आवाम,जनप्रतिनिधियों,पुलिसकर्मियों को भरोषे में लेने के लिए अपने विचार साझा कर रहे थे .आधा घंटा के अपने वक्तव्य में बाबा ने बिहार के अपराधियों को कम से कम चार पांच बार अपने अंदाज में चेताया “की सुधर जाओ वरना गोली का जवाब गोली से मिलेगा” .
अब आइये जानते हैं की बाबा ने पुलिसकर्मियों के लिए क्या आदेश अपने फेसबुक लाइव से दिया है :
·      15 दिनों के भीतर सभी थानों में गुंडा रजिस्टर और डोजियर अपडेट करें,जो गुंडा तत्व अब अपराध में सक्रिय नहीं हैं,उनका नाम हटाकर नए गुंडों को चिन्हित कर नाम जोड़ें .
·      किसी भी तरह के जनप्रतिनिधि (वार्ड सदस्य से लेकर विधायक तक) का थानों में आदर सत्कार करें .
·      जनता के साथ थाना में इज्जत से पेश आयें और गंभीरता से बात सुने.
·      कोई भी कुर्की वारंट लंबित नहीं होना चाहिए .
·      कुर्की में अधिक से अधिक जब्ती सुनिश्चित करें,घर का पिल्लर तक उखाड़ के लायें
·      मीडियाकर्मियों का सम्मान करें लेकिन कोई भी गलत पैरवी स्वीकार न करें .
·      गुंडों में भय पैदा कीजिये और आम जनता का भरोषा जीतिए.
·      सभी आर्म्स लाइसेंस का पुनः सत्यापन करें
·      मेरा(DGP) नाम लेकर पैरवी करने वालों की सुचना सीधे हमें दें.
·      इमानदार और अच्छे कार्य करने वाले थाना प्रभारियों को मैं पटना में स्वयं सम्मानित करूँगा .
·      कभी भी किसी समय किसी थाना का दौरा कर सकता हूँ ,सभी रजिस्टर अप टू डेट रखें
·      पुलिस किसी की मालिक नहीं बल्कि आवाम की सेवक है ,गरीब में विश्वास पैदा कीजिये .

अब बाबा ने आम जनता से क्या अपील किया है ,वह भी उनके शब्दों में ही बताते हैं ;
उन्होंने कहा की “अपने आस पास के गुंडा तत्वों ,अपराधियों,रंगबाजों बालू माफियाओं ,शराब माफियाओं ,जमीन माफियाओं की सुचना हमें सील बंद लिफाफे में अपने नाम-पता और सही फोन नंबर के साथ हमारे पते पर भेज दीजिये ,उसकी गोपनीयता की जिम्मेवारी हमारी होगी ,मैं खुद लिफाफा खोलता हूँ” उन्होंने अपना पता भी बताया है जो श्री गुप्तेश्वर पाण्डेय ,DGP बिहार,सरदार पटेल भवन ,नेहरु पथ ,पटना है .


इतने शानदार तरीके से शायद ही किसी DGP को बिहार में एंट्री मारते हुए नई पीढ़ी ने देखा होगा.बाबा सोशल मीडिया पर पहले से ही सक्रिय रहे हैं. DGP बनने के पूर्व बाबा BMP के DG रहते हुए पुरे बिहार में घूम घूम कर सभा किये थे और नशा मुक्ति अभियान को लेकर एक बड़ा कैंपेन चलाए थे.बाबा पूर्व से ही जनता के साथ संवाद स्थापित करने में माहिर रहे हैं.

                                                                          इस बात को आप ऐसे भी समझ सकते हैं; बाबा नितीश कुमार के महत्वाकांक्षी योजना शराबबंदी को लेकर अपने तरीके से बिहार भ्रमण करके अभियान चला रहे थे,क्यूंकि बाबा को यह पता था की सरकार के मुखिया खुश तो कृपा होगी.बहरहाल हुआ भी यहीं बाबा के खोपड़ा के आगे DGP के रेस में रहे अन्य आईपीएस अफसर चारों खाने चित हो गये और बाबा 31 जनवरी 2019 को बिहार के पुलिस महानिदेशक बन गये.

अब कथा समाप्त करके,मुद्दे पर आते हैं. आज सुबह ठीक 09:30 बजे बाबा फेसबुक लाइव आकर गुंडों को चेतावनी दे रहे थे.ठीक आधा घंटा बाद करीब दस बजे बाबा फेसबुक से हटते हैं और उनके कार्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर मुजफ्फरपुर में करीब 11:30 बजे अपराधियों ने मुथुट फाइनेंस के ऑफिस से 5 बैग सोना लूट लिया जिसकी कीमत दस करोड़ से भी अधिक बताई जा रही है.DGP के आधा घंटा के प्रवचन के महज डेढ़ घंटे बाद अपराधियों ने बड़ी घटना को अंजाम देकर बिहार के कानून व्यवस्था के सामने बड़ी चुनौती पेश कर दिया है.

तो भईया अब देखना बड़ा दिलचस्प होगा की बाबा के वर्किंग स्टाइल का आगाज जितना शानदार है ,क्या अंजाम भी उतना ही शानदार होगा ? बिहार के आवाम में बड़ा सवाल अब भी बना हुआ है की क्या सडकों पर पुलिसिया वसूली अब बंद होगी ? पैसे लेकर शराब बेचवाने वाली पुलिस सुधर जाएगी ?जमीन माफियाओं से डील कर के कमजोर ब्यक्ति की जमीन कब्ज़ा कराने वाली बिहार पुलिस पर बाबा के प्रवचन का कुछ असर होगा ? थानों में बेअदबी से बात करने वाली सिपाही जमींदार भी सुधरेंगे की नही ? थाना में घुसने से पहले आम आदमी के मन में व्याप्त भय कबतक समाप्त होगा ?
ऐसे तमाम सवाल हैं जिनका जवाब जनता तक पहुचना आवश्यक है .

बाकी हमलोग तो लिखते रहेंगे,आपको बताते रहेंगे,कितना सुधरा सिस्टम और पुलिसिया भ्रष्टाचार .बस पढ़ते रहिये “सियासी बात डॉट इन”   
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment