Advertisement

इसबार EVM से होगा बिहार पंचायत चुनाव,ढाई लाख से अधिक पदों के लिए तैयारी शुरू-SiyasiBaat

 बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी है।राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) के तरफ से लागातार यह बात सामने आ रही थी कि इसबार बिहार में पंचायत चुनाव EVM से ही होगा।अब इस बात पर मुहर लग चुकी है।

EVM से होगा बिहार पंचायत चुनाव

कोरोना काल में होने वाले पंचायत चुनाव बिहार के लोगों के लिए दूसरा चुनाव होगा।इससे पहले अक्टूबर-नवम्बर में बिहार विधानसभा चुनाव सम्पन्न हो चुका है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को 2021 का पंचायत चुनाव ईवीएम से कराने का प्रस्ताव भेजा था।उक्त प्रस्ताव पर मुख्य सचिव स्तर की एक अहम बैठक में इसपर सैद्धांतिक सहमति दे दी है।जिससे अब स्पष्ट हो गया है कि इसबार बिहार के लोग अपने पंचायत प्रतिनिधियों का चुनाव ईवीएम के बटन से ही करेंगे।


बिहार राज्य चुनाव आयोग (Bihar State Election Commission) द्वारा पंचायत चुनाव कराने हेतु 300 करोड़ का बजट प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है।जिसमें से करीब 125 करोड़ रुपए मल्टीपोस्ट ईवीएम (Multipost EVM) खरीदने पर खर्च किए जाएंगे।इस खास तरह के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से सभी छह पदों के लिए वोट डाले जाएँगे।इस ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट (Control Unit) सहित छह बैलेट यूनिट होंगे।प्रथम चरण में प्रयोग किया गया इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को तीसरे चरण में पुनः इस्तेमाल किया जा सकता है।कुछ इस तरह की व्यवस्था बनाई जा रही है।

Also Read: जदयू ने रोहतास के 04 सीटों पर उतारे अपने कैंडिडेट,दिनारा और करगहर में सस्पेंस खत्म

इस विशेष प्रकार के ईवीएम में एक खास तरह का मेमोरी कार्ड होता है।जिसे इस चुनाव में निकाला भी जा सकता है।उसके जगह पर दूसरे मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।इस EVM को सुरक्षा हेतु स्ट्रांग रूम में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपको बता दें कि बिहार में ईवीएम से होने वाला यह पहला पंचायत चुनाव होगा।जिसमें 02 लाख 58 हजार से अधिक पदों के लिए चुनाव होगा।इससे पहले सभी पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से होते रहे हैं।

विदित हो कि पंचायत चुनाव में लोग एकसाथ पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य (BDC) सहित जिला परिषद सदस्य हेतु कुल छः पदों के लिए एकसाथ वोटिंग करते हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मार्च से मई के बीच चुनाव होना तय है।अधिकतम 09 चरणों में चुनाव होने की संभावना है।

Also Read: कांग्रेस नेत्री मीरा कुमार की वो बड़ी बातें,जिसे आप अबतक नहीं जानते होंगे

Report by Team SiyasiBaat.in 

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment