Advertisement

Bihar में तुरंत Lockdown लगाने की मांग,सरकार पर चौतरफा दबाव- Siyasi Baat

Bihar में Lockdown लगाने की मांग हुई तेज 

बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण और मृत्यु दर को लेकर बिहारवासी सकते में आ गए हैं.चारो तरफ भय का माहौल उत्पन्न हो गया है.इन तमाम बातों को ध्यान में रखकर विभिन्न संगठनों द्वारा Lockdown की मांग अब तेज हो गई है.अब IMA,बिहार ( इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के अध्यक्ष ने भी कह दिया है की बिना Lockdown के हालात नहीं सुधरेंगे.




Federation of All India Traders ने भी किया Lockdown की मांग 

फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने कहा की कम से कम एक सप्ताह का कम्पलीट Lockdown बिहार में लगे,तभी कोरोना के संक्रमण चैन को तोडा जा सकता है.हमलोगों ने पहले भी बिहार सरकार से यह मांग किया है.इसी विषय पर कल यानि की 04 मई को दोपहर 03:30 में संगठन के सदस्य बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से वर्चुअल संवाद करेंगे.इस वर्चुअल संवाद के माध्यम से व्यवसाई अपनी मांगों को सरकार तक पहुचाने का काम करेंगे.श्री अशोक वर्मा ने कहा की बिहार में पूर्णतः lockdown कम से कम 07 दिनों के लिए लगाई जाए,इसकी मांग हमलोग प्राथमिकता से करेंगे साथ ही साथ covid संक्रमण से संबंधित अन्य सुझाव भी सरकार को दिया जाएगा.

आपको बता दें की इससे पहले प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने कहा था की राज्य सरकारें Lockdown को अंतिम विकल्प के रूप में इस्तेमाल करें.इस निर्देश के बाद सभी राज्य Lockdown से अबतक परहेज करते रहे हैं.हालाकि अब कुछ राज्यों ने lockdown लगा भी दिया है.

Bihar Covid-19 अपडेट (बीते 24 घंटे का)

एक अप्रैल 2021 को बिहार में सिर्फ 1907 संक्रमित मरीज की संख्या थी जबकि आज 03 मई को यह आंकड़ा एक लाख से ऊपर है. रविवार (03 मई) शाम 04:00 बजे तक बिहार में कुल 13534 नए संक्रमित मरीज सामने आये हैं.जिसमें से राजधानी पटना में ही सिर्फ 2748 मरीज मिले हैं.बीते 24 घंटे में बिहार में कुल 151 कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो गई है.फिलहाल बिहार में एक लाख से ज्यादा संक्रमित मरीज (ACtive Cases) हैं.अबतक बिहार में कुल 2793 मरीजों की मृत्यु दर्ज की गई है.यह आंकड़े सरकारी हैं,

एक माह में 04 बार बदला नियम 

बिहार सरकार ने बीते अप्रैल माह में कोरोना संक्रमण चैन को धीमा अथवा तोड़ने के लिए चार बार प्रतिबंध लगाया है.हर बार नियमों में फेरबदल कर नियमों को और सख्त किया गया लेकिन फिलहाल स्थिति को देखते हुए स्पष्ट है की यह प्रतिबंध बहुत असरदार नहीं है.क्यूंकि प्रतिबंध के बावजूद भी लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढती जा रही है.

गृह विभाग ने 24 मार्च से लेकर अबतक 07 बार गाइडलाइन्स बदल दिया है.हर बार सख्ती बढाई गई लेकिन नतीजा बेअसर रहा है. 03 अप्रैल को गृह विभाग ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी covid-19 गाइडलाइन्स के पालन के लिए आदेश जारी किया.पुनः 09 अप्रैल को बिहार सरकार ने सूबे के सभी स्कूल,कालेज,जिम,स्विमिंग पूल,मंदिरों को बंद करने का आदेश जारी किया. 18 अप्रैल को तीसरे आदेश में सरकार ने नाईट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया.बीते 28 अप्रैल को जारी आदेश में सरकार ने नाईट कर्फ्यू के समय में संसोधन कर शाम 04 बजे से ही दुकानों और बाजारों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है.शादी में महज 50 लोगों को और अंतिम संस्कार में सिर्फ २० लोगों को शामिल होने का आदेश दिया.लेकिन इन तमाम प्रतिबंधों के बावजूद भी स्थित में कोई सुधार नहीं हो पाई है.

बिहार में हो पुर्णतः Lockdown : IMA  

बिहार इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहा है की बिहार में तुरंत लॉक डाउन की जरुरत है.कम से कम बिना 15 दिनों के बंदी के कोरोना संक्रमण चैन को रोका नहीं जा सकता है.इसकी मांग हमलोग पहले भी करते रहे हैं.अगर ऐसा नहीं हुआ तो स्थिति और भी ख़राब हो सकते हैं.
उन्होंने ने कहा की यह सिर्फ मैं नहीं कह रहा हूँ,बल्कि इस मांग पर बिहार के सभी बड़े अस्पतालों के प्रमुखों का अनुमोदन/सहमती प्राप्त है.
IMA अध्यक्ष कहते हैं की lockdown पर PMCH के प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी,NMCH के डॉ विनोद कुमार सिंह,एम्स पटना के प्रिंसिपल डॉ पी के सिंह और IGIMS के निदेशक डॉ एन आर विश्वास इत्यादि तमाम लोगों की सहमती है.
उन्होंने यह भी कहा की lockdown लगाने न लगाने की फैसला राज्य सरकार को लेना है लेकिन फिलहाल बिहार में इसकी सख्त जरूरत है.
IMA का कहना है की बिहार में कोरोना संक्रमण की वजह से 42 डाक्टरों की मृत्यु हो चुकी है.


बहरहाल इन तमाम आंकड़ों और स्थितियों को ध्यान में रखकर lockdown पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री नितीश कुमार को ही लेना है.सोशल मीडिया पर अधिक संख्या में लोग भी lockdown लगाने की पैरवी अब करने लगे हैं.
अब देखने वाली बात यह है की बिहार सरकार इस महत्वपूर्ण विषय पर आगे क्या फैसला लेती है.





SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment